ताजा खबर
Fact Check News in hindi : क्या अयोध्या 'राम पथ' के गड्ढे में गिरी महिला? जानें वायरल वीडियो की क्या...   ||    आज ही के दिन दादा भाई नौरोजी को ब्रिटेन की संसद के लिए चुना गया था, जानें 06 जुलाई का इतिहास   ||    सावन शुरू होने से पहले जान लें ये बातें, इन नियमों के​ बिना अधूरी रहेगी शिव जी की आराधना   ||    पाकिस्तान के बच्चों के अस्पताल पर बीमार बच्चे की जगह मृत बच्ची रखने का आरोप   ||    महिलाओं की रसोई से फिर गायब होगा टमाटर, जिससे चेहरा गुस्से से हुआ ‘लाल’!, जानें कहां कितने में बिक र...   ||    Breaking News: अरविंद केजरीवाल अभी जेल में ही रहेंगे, दिल्ली हाईकोर्ट से नहीं मिली राहत   ||    ब्रिटेन की लेबर पार्टी ऐतिहासिक चुनाव जीत कर आई सत्ता में   ||    ऋषि सुनक का राजनीतिक भविष्य अधर में लटकने के कारण ब्रिटेन के मतदान के लिए जा रहे हैं मतदाता   ||    Shila Mata Amer Jaipur : आमेर महल का वो मंदिर जहां आज भी होते हैं माता के दिव्य दर्शन, वीडियो जानें ...   ||    फलस्तीन समर्थक कार्यकर्ताओं ने ऑस्ट्रेलियाई सरकार पर लगाया युद्ध अपराधों में मिलीभगत का आरोप   ||   

अपनी यात्रा पर पर्यावरण के अनुकूल ठहरने का विकल्प कैसे चुने, आप भी जानें

Photo Source :

Posted On:Tuesday, June 4, 2024

मुंबई, 4 जून, (न्यूज़ हेल्पलाइन)   वैश्विक पर्यटन और यात्रा में वृद्धि के साथ, संधारणीय तरीके से यात्रा करना केवल एक प्रवृत्ति नहीं है, बल्कि हमारे ग्रह को संरक्षित करने और स्थानीय समुदायों का समर्थन करने की दिशा में एक आवश्यक बदलाव है। यात्रियों के पास वास्तव में इस बदलाव को आगे बढ़ाने की बहुत शक्ति है। सबसे आसान तरीकों में से एक है पर्यावरण के अनुकूल ठहरने का विकल्प चुनना। आप कहाँ ठहरते हैं, इसके बारे में सूचित विकल्प बनाकर, आप अपने पर्यावरण पदचिह्न को काफी हद तक कम कर सकते हैं और जिन स्थानों पर आप जाते हैं, उनकी भलाई में योगदान दे सकते हैं।

अमित जयपुरिया, संस्थापक और मुख्य अनुभव अधिकारी, पोस्टकार्ड ट्रैवल क्लब आपकी यात्रा के लिए संधारणीय संपत्ति चुनने में आपकी मदद करने के लिए कुछ प्रमुख रणनीतियाँ साझा करते हैं। पोस्टकार्ड ट्रैवल जागरूक यात्रियों, यात्रा डिजाइनरों, कहानीकारों और बुटीक संपत्तियों का एक समावेशी समुदाय है जो सामूहिक रूप से जिम्मेदार पर्यटन को बढ़ावा देते हैं।

पर्यावरण प्रमाणन पर शोध करें

एक संधारणीय संपत्ति का चयन करने में पहला कदम LEED (ऊर्जा और पर्यावरण डिजाइन में नेतृत्व) या ग्रीन की जैसे मान्यता प्राप्त पर्यावरण प्रमाणन की तलाश करना है, जो सुनिश्चित करता है कि संपत्ति विशिष्ट संधारणीयता मानकों को पूरा करती है। इन प्रमाणन वाली संपत्तियों का कठोर मूल्यांकन किया गया है और उन्होंने पर्यावरण प्रथाओं के प्रति प्रतिबद्धता का प्रदर्शन किया है। इसके अतिरिक्त, आप द लॉन्ग रन जैसे समूहों की संपत्ति की सदस्यता की तलाश कर सकते हैं, जो स्थिरता की दिशा में ब्रांडों का समर्थन करते हैं। ये प्रमाणन और सदस्यताएँ उन संपत्तियों की पहचान करने का एक विश्वसनीय तरीका है जो पर्यावरण के अनुकूल प्रथाओं को प्राथमिकता देती हैं।

सतत प्रथाओं की जाँच करें

प्रमाणन से परे, यह देखना भी महत्वपूर्ण है कि कोई संपत्ति कौन सी संधारणीय प्रथाओं का उपयोग करती है। उनके अपशिष्ट प्रबंधन प्रणालियों, ऊर्जा दक्षता उपायों और जल संरक्षण पहलों के बारे में पूछताछ करने का प्रयास करें। एक वास्तविक संधारणीय संपत्ति अपने प्रयासों और पहलों के बारे में पारदर्शी होगी। उदाहरण के लिए, उनके पास एक व्यापक पुनर्चक्रण कार्यक्रम हो सकता है, ऊर्जा-कुशल उपकरणों का उपयोग कर सकते हैं और जल-बचत प्रौद्योगिकियों को लागू कर सकते हैं। ये प्रश्न पूछने से न केवल यह सुनिश्चित होता है कि संपत्ति पर्यावरण के प्रति जिम्मेदार है बल्कि प्रबंधन को यह संकेत भी मिलता है कि मेहमान स्थिरता को महत्व देते हैं।

ग्रीन बिल्डिंग डिज़ाइन चुनें

संधारणीय प्रथाओं के अलावा एक अतिरिक्त विशेषता ऐसी संपत्तियाँ हैं जो ग्रीन बिल्डिंग डिज़ाइन तत्वों को शामिल करती हैं। इनमें सौर पैनल, वर्षा जल संचयन प्रणाली और प्राकृतिक प्रकाश व्यवस्था जैसी सुविधाएँ शामिल हो सकती हैं। ग्रीन बिल्डिंग डिज़ाइन संपत्ति के मालिकों और निवेशकों के समग्र दृष्टिकोण को संकेत देता है और अधिक ग्रीन प्रथाओं की ओर ले जा सकता है। ऐसी संपत्तियों में ठहरने से यात्रियों को आधुनिक सुविधाओं का आनंद लेने का मौका मिलता है, साथ ही उन्हें यह भी पता होता है कि उनका ठहरना पर्यावरण के लिए कितना जिम्मेदार है।

स्थानीय समुदायों का समर्थन करें

संवहनीय संपत्तियों की तलाश करने का एक और तरीका यह देखना है कि वे स्थानीय समुदायों का कितना समर्थन करती हैं। इसमें स्थानीय रूप से उत्पादित उत्पादों का उपयोग करना, स्थानीय कर्मचारियों को नियुक्त करना, निष्पक्ष व्यापार प्रथाओं में भाग लेना और ऐसे अन्य उपाय शामिल हो सकते हैं। अक्सर ऐसी संपत्तियाँ जो ऐसी प्रथाओं को अपनाती हैं, अपने ठहरने के दौरान सांस्कृतिक विरासत को बढ़ावा देने का भी प्रयास करती हैं। इन संपत्तियों में ठहरने से, यात्री यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि उनके पैसे सीधे स्थानीय अर्थव्यवस्था को लाभ पहुँचाएँ और स्थानीय परंपराओं और जीवन शैली को संरक्षित करने में मदद करें। यह आपके द्वारा देखी जाने वाली जगहों पर सकारात्मक प्रभाव डालने का एक सार्थक तरीका है।

कार्बन फुटप्रिंट कम करें

यात्रा करने से अनिवार्य रूप से कार्बन फुटप्रिंट बनता है, लेकिन कुछ आवास इस प्रभाव को कम करने के तरीके प्रदान करते हैं। ऐसी संपत्तियों की तलाश करें जो आपके कार्बन फुटप्रिंट को कम करने के विकल्प प्रदान करती हैं, जैसे कि बाइक किराए पर लेना या सार्वजनिक परिवहन तक आसान पहुँच। कुछ संपत्तियाँ कार्बन ऑफसेट कार्यक्रमों में भी भाग लेती हैं, जहाँ वे पर्यावरण परियोजनाओं में निवेश करती हैं जो उनके संचालन से उत्पन्न उत्सर्जन को ऑफसेट करती हैं। इन संपत्तियों को चुनने से यात्रियों को अपने आवास की सुविधा और आराम का आनंद लेते हुए अपने पर्यावरणीय प्रभाव को कम करने की अनुमति मिलती है।

अपनी यात्रा के लिए संधारणीय संपत्ति चुनना पर्यावरण संरक्षण में योगदान देने और स्थानीय समुदायों का समर्थन करने का एक शक्तिशाली और आसान तरीका है। इसके लिए बस शुरुआत में थोड़ा सा प्रयास करना पड़ता है और यह आपको आपकी सुविधा या यात्रा के आनंद का अतिक्रमण किए बिना पूरे आंदोलन का हिस्सा बनाता है। अगली बार जब आप कोई यात्रा बुक करें, तो अपने द्वारा बुक किए गए ठहरने में संधारणीय आवास के इन संकेतों को देखना सुनिश्चित करें। संधारणीय यात्रा का मतलब सिर्फ़ दुनिया पर नकारात्मक प्रभाव को कम करना नहीं है, बल्कि इसका मतलब सकारात्मक बदलाव लाना और दूसरों को पर्यावरण को प्राथमिकता देने के लिए प्रेरित करना भी है।


उदयपुर और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. Udaipurvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.